7.5 C
New York
Friday, February 23, 2024

Buy now

Savings Bank deposit account में क्‍यों 5 लाख रुपये से अधिक नहीं रखना चाहिए?

Savings Bank deposit account : बैंक में जमा आपकी रकम कितनी सेफ है? क्‍या कभी आपने इस बारे में सोचा है? अगर किसी वजह से बैंक घाटे में चला जाए या डूब जाए तो क्‍या आपकी जमा रकम सेफ रहेगी?

Advertisement

ऐसी सूरत में आपको कितनी रकम वापस मिलेगी, क्‍या आपने इन पहलुओं पर कभी विचार किया हैं? अगर नहीं तो इस लेख में आपको हम बताएंगे Savings Bank deposit account में जमा धन राशि कितनी सेफ है?

फाइनेंस मिनिस्‍टर निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)  ने इस साल पेश बजट 2020   में एक ऐसे ही संशोधित नियम का जिक्र किया था। इस बदले हुए नियम के अनुसार बैंकों में जमा 5 लाख रुपये तक की रकम को सेफ करार दिया गया था।

अगर आपके बैंक सेविंग अकाउंट में 5 लाख रुपए से ज्यादा पैसा जमा है तो क्या होगा? क्यों आपको बैंक अकाउंट में 5 लाख रुपए से ज्यादा नहीं रखने चाहिए? आइये इस बारे में विस्‍तार से समझते हैं…

यह भी पढ़ें-Mutual Fund SIP के ये 3 फार्मूले, Follow करेंगे तो होंगे मालामाल

Budget 2020 में बदला गया था ये नियम

भारत सरकार ने बैंक गारंटी की रकम में इजाफा करते हुए इसे 5 लाख रुपये तक कर दिया है। इस साल के Budget 2020  के अनुसार 4 फरवरी 2020 से इस नियम को लागू कर दिया गया है। बता दें कि इससे पहले बैंक गारंटी सिर्फ 1 लाख रुपए ही हुआ करती थी।

अब अगर कोई बैंक डूबता है तो आपके सेविंग अकाउंट में जमा 5 लाख रुपए तक की धनराशि सेफ यानी सुरक्षित हैं। बैंक की तरफ से आपको 5 लाख रुपए लौटाए जांएगे। यह धनराशि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की संपूर्ण स्वामित्व वाली इकाई जमा बीमा और कर्ज गारंटी निगम (DICGC) की ओर से दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- म्युचुअल फंड से कमाई : Investment में 5 साल की देरी से होगा लाखों का नुकसान

बैंक गारंटी का कैसे होता है आकलन?

एक खाताधारक के सभी बैंक अकाउंट्स में जमा पैसों को मिलाकर 5 लाख रुपये तक की गारंटी दी जाती है। अगर किसी की एक ही बैंक में 5 लाख रुपए की FD (Fixed deposit) है।

साथ ही सेविंग अकाउंट में 2 लाख रुपये भी जमा हैं तो बैंक के डूबने की हालत में महज 5 लाख रुपये की बैंक की ओर से लौटाए जाएंगे। मतलब साफ है कि आपके खाते में जितनी चाहे रकम हों, कुल धनराशि सिर्फ 5 लाख रुपए तक ही सुरक्षित मानी जाएगी।

उदाहरण के लिए, अगर किसी के बैंक अकाउंट में 10 लाख रुपए जमा हैं और अलग से 5 लाख की एफडी है, तो बैंक के डूबने या दिवालिया होने पर आपको महज 5 लाख रुपये की भरपाई की जाएगी। यानी आपकी  सिर्फ 5 लाख रुपए की रकम ही इंश्योयर्ड होगी। ये बात एक ही बैंक की अलग-अलग ब्रांचों में जमा कुल पैसों पर लागू होती है।

यह भी पढ़ें-  best Best Large Cap Funds कैसे चुनें, इनमें कैसे करें निवेश ?

Savings Bank deposit account में जमा पैसों की सुरक्षा सरकार की जिम्मेदारी

फाइने‍शियल एक्सपर्ट्स  का मानना है कि बैंक अकाउंट में जमा पैसों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार पर होती है। भारत सरकार बैंक को डूबने से बचाने के हर मुमकिन प्रबंध करती है। क्योंकि  सरकार को कभी न कभी इसकी राजनीतिक कीमत चुकानी पड़ सकती है।

बैंक डूबने से पहले तैयार होता है Bank defaulter plan

कोई भी बैंक अचानक नहीं डूबता। डूबने से पहले बैंक कई तरह के संकेत देता हैं। सरकार इन संकेतों को पढ़ समझकर उसे संभालने की कवायद करने लगती है। इसमें बैंक Liability को कैंसिल करने जैसे कदम भी उठाए जा सकते हैं!

गौरतलब है कि आपको जानकर होगी कि बैंक ग्राहकों का पैसा 5वें नंबर की लायबलिटी है। ऐसे में बैंक के बचत खातों के ग्राहकों का चिंतामग्‍न होना स्‍वाभाविक ही है।

यह भी पढ़ें- gold Gold mutual funds क्या होते हैं, बेस्ट गोल्ड म्युचुअल फंड्स 2020 ये रहे

बैंक में जमा अपना पैसा कैसे बचाएं

देश के अलग-अलग बैंकों में अपना पैसा जमा करके अपना जोखिम घटा सकते हैं। आप अलग अलग बैंकों में 5-5 लाख रुपये तक की रकम को सेविंग खाते, बैंक एफडी और बैंक आरडी के तौर पर जमा करें।

इसका लाभ ये होगा कि आप को हर बैंक की ओर से आपके जमा पर 5 लाख रुपये का बीमा कवर मिल जाएगा। इस तरह बैंक में आपका अधिकतम जमा पैसा सुरक्षि‍त हो जाएगा। हालांकि ऐसी हालत में आपको को सभी बैंकों का सालाना परिचालन शुल्‍क देना होगा।

याद दिला दें कि बैंक में जमा रकम की गारंटी को 1 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए किया गया है। ये परिवर्तन 27 साल बाद यानी 1993 के बाद पहली बार किया गया है।

हालांकि, माना जा रहा है कि आने वाले समय में बैंक की जमा पर गारंटी को और बढ़ाया जा सकता हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आपके पैसों की सुरक्षा के लिए बैंक अब हर 100  रुपए के जमा पर 12 पैसे का प्रीमियम देंगे। पहले यह 10 पैसे हुआ करता था।

हमें उम्‍मीद ही नहीं पूरा भरोसा है कि आपको “Savings Bank deposit account में क्‍यों 5 लाख रुपये से अधिक नहीं रखना चाहिए?” लेख जरूर पसंद आया होगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

[td_block_social_counter facebook="tagdiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333"]

Latest Articles

Translate »