15.7 C
New York
Tuesday, April 23, 2024

Buy now

Best Large Cap Funds कैसे चुनें, इनमें कैसे करें निवेश ?

पार्ट 5- Best Large Cap Funds कैसे चुनें ? Best large cap fund kaise chune in Hindi ?

Best Large Cap Funds सुस्‍त इकनॉमी में ज्‍यादा अस्थिरता नहीं दिखाते। चूंकि, लार्ज कैप फंड्स कम से कम सामान्‍य तो रिटर्न देते ही हैं इसलिए सबसे सुरक्षित भी माने जाते हैं।

सेबी के नये कैटगराइजेशन नियमों के अनुसार, लार्जकैप म्यूचुअल फंड स्कीमों का लगभग 80 प्रतिशत पैसा सबसे बडी 100 कंपनियों में निवेश करना जरूरी है। पोर्टफोलियो की यही संरचना लार्ज कैप फंड्स को बिगड़े हालात में भी ज्‍यादा अस्थिरता या उठा-पटक से बचाए रखते है।

आमतौर पर नये निवेशकों और लगभग जोखिम न लेने वाले निवेशकों को Best Large Cap Funds में निवेश की सलाह दी जाती है। और ऐसा करना सही भी है।

आप अगर 5 साल और इससे ज्‍यादा अवधि के लिए  निवेश कर रहे हैं तो इन स्कीमों से पैसा बनाया जा सकता है।

एक बार लार्ज कैप फंड में निवेश का फैसला लेने के बाद बारी आती है इसे चुनने की। हालांकि, बेस्‍ट लार्ज कैप फंड चुनना आसान काम नहीं है। लेकिन हम आपको सर्वश्रेष्‍ठ लार्ज कैप फंड चुनने के कुछ ऐसे बढ़ि‍या पैमाने बताने जा रहे हैं, जिससे आपका काम आसान होने वाला है।

यह भी पढ़ें- लार्ज कैप म्युच्युअल फंड्स क्‍या हैं, इनमें निवेश क्‍यों सुरक्षित है?

Best Large Cap Funds का चयन कैसे करें?

।-Large Cap Funds की रेटिंग और रैकिंग देखें

Best Large Cap Funds म्‍युचुअल फंड में निवेश की बात आते ही लोग आमतौर पर उनकी स्‍टार रेटिंग और नंबर 1 रैकिंग पर मोहित हो जाते हैं। वे समझते हैं कि 5 स्‍टार रेटिंग वाले म्‍युचुअल फंड सर्वश्रेष्‍ठ हैं। और इनमें किया गया निवेश उन्‍हें सबसे ज्‍यादा रिटर्न देगा। लेकिन, सिर्फ रेटिंग और रैकिंग देखना ही काफी नहीं है।

बता दें कि अलग-अलग रेटिंग एजेंसियां म्‍युचुअल फंड स्‍कीम्‍स को 5,4,3,2 और 1 स्‍टार की सालाना रेटिंग और रैकिंग देती हैं। फंड के परफॉर्मेंस के मुताबिक हर फंड्स की रेटिंग और रैकिंग बढ़ती-घटती रहती है। इसलिए ये कतई जरूरी नहीं है कि आज कोई 5 स्‍टारर फंड नंबर वन रैंक पर हैं तो आगे के सालों में भी वह अपनी धाक जमाए रख पाएगा।

हालांकि, कोई फंड कई सालों तक लगातार 4 या 5 स्‍टार रेटिंग और टॉप 3 रैकिंग में जगह बनाने में सफल रहा है तो बेशक उसे अच्‍छा फंड कहा जाएगा। इस नजरिए से  रेटिंग और रैकिंग को देखा जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- SIP vs Lump sum:म्युचुअल फंड में किस तरह का निवेश रहेगा फायदेमंद?

2- लार्ज कैप फंड्स का ज्‍यादा अल्फा मतलब बेस्‍ट रिटर्न

Best Large Cap Funds : म्‍युचुअल फंड स्‍कीम का अल्‍फा बेहतरीन फंड चुनने की सरसरी तकनीक कही जा सकती है।

अल्‍फा जानने के लिए लार्ज कैप फंड का रिटर्न बेंचमार्क इंडेक्‍स बीएसई 100 की तुलना में चेक करें। फंड ने बेंचमार्क की तुलना में जितना अधिक रिटर्न दिया हो, वहीं उस फंड का अल्‍फा कहलाता है।

लगातार कई सालों तक पॉजिटिव अल्‍फा देना किसी फंड की गुणवत्‍ता का बेहतर पैमाना माना जाता है। वहीं, अगर किसी फंड ने बेंचमार्क इंडेक्‍स के सापेक्ष लगातार खराब प्रदर्शन किया है तो उस फंड को अच्‍छा नहीं माना जाएगा।

अल्‍फा के बारे में अधिक जानकारी के लिए

यह भी पढ़ें- क्‍या होता है अल्‍फा ? जानें म्‍युचुअल फंड का प्रदर्शन जानने की ये सटीक तकनीक

3- फंड मैनेजर की प्रोफाइल चेक करें

प्रत्‍येक फंड के ऑफर डॉक्‍यूमेंट और संबंधित साहित्‍य में फंड मैनेजर की प्रोफाइल का जिक्र होता है। फंड का संचालन और रिटर्न देने का जिम्‍मा किस फंड मैनेजर के हाथों में हैं, ये देखें। उसका अनुभव और योग्‍यता कितनी हैं? ये भी चेक करें कि वह कितने फंड्स मैनेज कर रहा है। और उनका ट्रैक्‍ रिकॉर्ड कैसा है।

बेंचमार्क इंडेक्‍स से ज्‍यादा रिटर्न हासिल करने का श्रेय फंड मैनेजर को ही जाता है। अनुभवी निवेशक फंड मैनेजर को देखकर भी स्‍कीम में निवेश करते हैं।

Best Large Cap Fund का शानदार प्रदर्शन फंड मैनेजर के गुणवान और योग्‍यवान होने का परिचायक होता है।

यह भी पढ़ें- म्युचुअल फंड के प्रकार : Mutual Fund ke prakar in hindi

4-Large Cap Funds के परफॉर्मेंस का एनालिसिस करें

4 से 5 चुनिंदा लार्ज कैप फंड्स के प्रदर्शन का नीचे दिए गए पैमानों पर तुलनात्‍मक अध्‍ययन करें-

  1. -पता करें कि लॉन्‍च होने की तारीख से फंड्स ने अब तक कितना रिटर्न दिया है
  2. -फंड कितने साल पुराना है
  3. -कम से कम पिछले 5 सालों का रिटर्न चेक करें
  4. -एक्‍सपेंस रेश्‍यो देखें, ये जितना कम उतना अच्‍छा है
  5. -रिस्‍क, रिटर्न और रिस्‍क को समायोजित करने पर रिटर्न कितना हैं।
  6. -एसेट अंडर मैनेजमेंट कितना हैं। मध्‍यम आकार का एयूएम होने पर स्‍कीम के प्रबंधन में फंड मैनेजर को रिटर्न देने में आसानी होती है।
  7. -अगर आपकी गणितीय समझ अच्‍छी है तो स्‍टैंडर्ड डेविएशन, बीटा, शार्पे रेश्‍यो, ट्रेयनार रेश्‍यो पर भी नजर डालें। नहीं तो इसे छोड़ दें।

लार्ज कैप फंड्स का एक सच ये भी

साल 2018 में म्युचुअल फंड्स के दोबारा वर्गीकरण के बाद बेंचमार्क से अधिक रिटर्न देने के मामले में लार्ज कैप फंड्स थोड़ा पिछड़ गए।

सक्रिय रूप से चलाई जा रहीं ज्‍यादातर लार्जकैप स्‍कीमें बेंचमार्क से ज्‍यादा रिटर्न देने में विफल रहीं। वहीं, 2018 और 2019 में पैसिव स्‍कीमों ने थोड़ा अच्‍छा प्रदर्शन किया। हालांकि, 2020 की दूसरी छमाही में लार्ज कैप फंड्स के प्रदर्शन में सुधार दिखने लगा है।

म्‍युचुअल फंड के सलाहकारों का मानना है कि लार्ज कैप फंड जबरदस्‍त वापसी करने में सक्षम हैं। यहां हम आपको Best Large Cap Funds के बारे में बताने जा रहे हैं। इनमें निवेशकों का नजरिया कम से कम 5 साल तक निवेशित रहने का होना चाहिए।

यह भी पढ़ें- म्युचुअल फंड कैसे काम करता है? Mutual fund kaise kaam karta hain?

निवेश के लिए 5 Best Large Cap Funds ये रहे

[wptb id=1592]

  1. एक्सिस ब्‍लूचिप फंड
  2. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ब्‍लूचिप फंड
  3. निप्‍पॉन इंडिया लार्जकैप फंड
  4. केनरा रोबेको ब्‍लूचिप इक्विटी
  5. मिराए लार्जकैप फंड

 

Best Large Cap Funds में ऑनलाइन निवेश कैसे करें?

म्‍युचुअल फंड की स्‍कीम्‍स में ऑनलाइन निवेश के लिए आपको डीमैट अकाउंट खोलना होगा। इसके लिए NJ India Invest Ltd में E Wealth Account  पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन करें। यहां पैन कार्ड, आधार अपलोड कर अपना केवाईसी प्रोसेस पूरा करें।

आपके ईमेल पर अकाउंट का कन्‍फर्मेशन आते ही आप निवेश के लिए तैयार हो जाएंगे। किसी तरह की असुविधा होने पर आप 7860678995 पर WHATSAPP संपर्क कर सकते हैं। इस पर आपको फ्री सलाह दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- टैक्स सेविंग फंड : 6 कारणों से बेस्ट हैं ईएलएसएस फंड में निवेश 

Best Large Cap Funds चुनने से लेकर निवेश करने की उपयोगी जानकारी लेख में दी गई हैं। अगर आपकी कुछ शंकाएं अब भी शेष हों तो मुझसे ऊपर दिए गए नंबर पर बात कर सलाह ले सकते हैं। ये लेख काफी अनुभव और रिसर्च के बाद लिखे जाते हैं। इसलिए कृपया आप लोग इन्‍हें शेयर और लाइक करने में उदारता दिखाएं।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

[td_block_social_counter facebook="tagdiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333"]

Latest Articles

Translate »