25.2 C
New York
Sunday, July 21, 2024

Buy now

5100 रुपये की SIP से बेटा और बेटी को बनाएं करोड़पति, संवारें भवि‍ष्‍य

5100 रुपये की SIP : अगर आप अपने बेटा या बेटी का भविष्य उज्‍जवल बनाना चाहते हैं। उसे आर्थिक रूप से सशक्‍त बनाना चाहते हैं तो ये सब करना बेहद आसान है। चाहे आपकी कमाई कम ही क्‍यों न हो।

महज 51 सौ रुपये प्रतिमाह के निवेश से आपका बेटा या बेटी करोड़पति बन जाएंगे। निवेश की शुरुआत में भले ही आपको ये रकम कुछ अधिक लग सकती है लेकिन समय गुजरने के साथ ये मामूली हो जाएगी।

कहां करें रकम का निवेश

अपने बेटे या बेटी के सुरक्षित भविष्‍य के लिए म्‍युचुअल फंड में निवेश का ऑप्‍शन बढ़िया रहेगा। म्‍युचुअल फंड की चुनिंदा स्‍कीम में प्रतिमाह SIP (Systemtic Investment Plan) करके आप निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

एसआईपी पोस्‍ट ऑफिस या बैंक में आरडी की तरह ही होता है। इसमें एक हर माह एक तय रकम आपके बचत खाते से कट जाती है और निवेशित होती रहती है। इन पैसों से म्‍युचुअल फंड स्‍कीम की यूनिट्स खरीदीं जाती हैं। यहां हम आपसे 5100 रुपये से इन्‍वेस्‍टमेंट की शुरुआत करने को कह रहे हैं।

बे‍हतरीन स्‍कीम में निवेश करने से यह राशि  बढ़कर 1 करोड़ के मोटे अमाउंट में बदल जाएगी। सुविधाजनक बात यह है कि इक्‍विटी म्‍युचुअल फंड में एसआईपी के जरिए निवेश कभी भी किया जा सकता है। इस तरीके में शेयर बाजार के स्‍तर को तवज्‍जो नहीं दी जाती। बस आपको अच्छे म्‍युचुअल फंड स्‍कीम में निवेश करना होता है।

यह भी पढ़ें- Mutual Fund SIP के ये 3 फार्मूले, Follow करेंगे तो होंगे मालामाल

कितने साल करना होगा निवेश

यदि आप 5100 रुपये की एसआईपी से निवेश आज से शुरू करते हैं। और निवेश में 25 साल तक बने रहते हैं तो आपके बेटा या बेटी के पास 1 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे। है न कमाल की बात।

आप कहेंगे कि ये कैसे संभव है। अगर आपके मन में यही सवाल है तो आपको हम आसान गुणा गणित कर बताएंगे किे आपका 5100 रुपये की एसआईपी कैसे 1 करोड़ की मोटी धनराशि में तब्‍दील होगी। आइये जानते है कैसे आपका निवेश बढ़ेगा।

  1. 5100 रुपये की मासिक एसआईपी से निवेश शुरू करें
  2. 25 साल तक प्रतिमाह एसआईपी करते रहें। अनुशासित तरीके से निवेश करते रहें।
  3. 12 प्रतिशत के अनुमानित कंपाउंड रिटर्न पर 25 साल में आपकी लगाई गई रकम से 1 करोड़ का फंड तैयार हो जाएगा।

5100 रुपये की SIP से पहले 5 साल में 420,680 यानी करीब 4.21 लाख रुपये हो जाएगा। इस तरह से आप 3 लाख 6 हजार रुपये एसआईपी के जरिए निवेश करेंगे।

इसके अगले 5 साल में 6 लाख 12 हजार का यह निवेश बढ़कर 11 लाख 84 हजार 929 रुपये यानी करीब 11.85 लाख रुपये बन जाएंगे।

अगले 5 साल में यानी निवेश के 15 साल बाद करीब 25.73 लाख रुपये बन जाएंगे। इस प्रकार से कुल 9 लाख 18 हजार रुपये निवेशित हो जाएंगे।

दोबारा 5 साल बाद यानी निवेश के 20 साल बाद यह निवेश करीब 50.95 लाख रुपये में तब्‍दील हो जाएगा। उस वक्‍त तक निवेशित रकम 12 लाख 24 हजार रुपये होगी।

अगले 6 साल बाद यानी 26 साल में 15 लाख 91 हजार 200 रुपये का निवेश बढ़कर 1 करोड़ रुपये से कुछ ज्यादा हो जाएगा। यानी 1 करोड़ 9 लाख रुपये हो जाएगा।

नोट : यहां हमने अनुमानित रिटर्न 12 प्रतिशत और एसआईपी निवेश का समय 26 साल लिया हैं। 1 करोड़ का फंड तैयार करने में वक्‍त और रिटर्न की दर में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Best Large Cap Funds कैसे चुनें, इनमें कैसे करें निवेश ?

करोड़पति क्‍यों नहीं बन पाते लोग ?

फाइनेंशियल एक्‍सपट्रर्स के अनुसार लोगों को म्‍युचुअल फंड पर जरा कम भरोसा होता है। उन्‍हें म्युचुअल फंड के अच्‍छे रिटर्न पर भरोसा नहीं होता। सुनहरे भविष्‍य के लिए 1 करोड़ का फंड म्‍युचुअल फंड की सहायता से तैयार किया जा सकता है, इसका उन्‍हें यकीन नहीं होता।

यही वजह है कि बहुत से लोग गलतफहमी में म्‍युचुअल फंड से दूरी बना लेते हैं और इतना मोटा फंड बनाने से चूक जाते हैं।

अगर कुछ लोग किसी की सलाह पर निवेश शुरू भी करते हैं, तो साल पूरा होते एसआईपी बंद कर देते हैं। कई निवेशक जल्‍दबाजी में निवेश से बाहर  से हो जाते हैं। कुछ लोग निवेश की रकम पर 10 से 15 प्रतिशत का रिटर्न समय से पहले ही पाकर मुनाफा वसूली कर लेते हैं। धैर्य के अभाव में वे 1 करोड़  का फंड तैयार में विफल हो जाते हैं।

इसके अलावा लोगों की एक खास सोच भी उनके निवेश में अड़चन पैदा करती है। वे सोचते हैं कि 26 साल में 1 करोड़ रुपये की कीमत क्‍या होगी। मौजूदा समय के 30 या 40 लाख ?

यह भी पढ़ें- Gold mutual funds क्या होते हैं, बेस्ट गोल्ड म्युचुअल फंड्स 2020 ये रहे

हालांकि ये सच है कि फाइनेंस के क्षेत्र में 1 करोड़ का फंड  बहुत ज्‍यादा नहीं है लेकिन कम निवेश से फंड किसी अन्‍य निवेश के तरीके से खड़ा करना बेहद मुश्किल है। वहीं, अगर कोई पैसों का निवेश करेगा ही नहीं तो वो 1 करोड़ या इससे ज्‍यादा का फंड कैसे बना पाएगा। अपने भविष्‍य की जरूरतों के लिए निवेश नहीं करने की सोच आत्‍मघाती साबित हो सकती है।

आप ही बताइये, क्‍या ऐसी हालत में कि‍सी की वित्‍तीय स्थिति‍ अच्‍छी रह सकती है। क्‍या ऐसी सोच रखने वालों के पास 25 साल बाद 1 करोड़ रुपया जमा हो सकेगा? ऐसे लोगों को हमारी यही सलाह है कि जितनी जल्‍दी हो सके, निवेश की शुरुआत कर देनी चाहिए। चाहे 5100 रुपये की SIP से ही क्‍यों न हो।

5 Top Mutual Fund Schemes

[wptb id=1994]

टॉप 5 म्यूचुअल फंड स्कीमें

SBI Small Cap (Reg) फंड में 10 साल में   21.70%

Nippon India Small Cap (Reg) फंड में 10 साल में 18.73%

Kotak Emerging Equity (Reg) फंड में 10 साल में 16.99%

DSP Midcap (Reg)  फंड में 10 साल में 16.70%

Invesco India Midcap (Reg) फंड में 10 साल में 16.21%

यह भी पढ़ें- म्युचुअल फंड से कमाई : Investment में 5 साल की देरी से होगा लाखों का नुकसान

हमें उम्‍मीद ही नहीं पूरा भरोसा है कि आपको “5100 रुपये की SIP से बेटा और बेटी को बनाएं करोड़पति, संवारें भवि‍ष्‍य” लेख जरूर पसंद आया होगा।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

[td_block_social_counter facebook="tagdiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333"]

Latest Articles

Translate »