23.7 C
New York
Saturday, June 22, 2024

Buy now

Rule of 72 Formula से जानें PPF, SSY, KVP, NSC, Bank FD, MF में पैसा कब डबल होगा?

Rule of 72 Formula : तेजी से बदलते परिवेश में निवेशक चाहते हैं कि उनका पैसा कम समय में दोगुना हो जाएं। जब भी लोग निवेश की ओर कदम बढ़ाते हैं तो उनका सवाल ये होता है कि उनके पैसों पर सबसे ज्‍यादा रिटर्न कौन से निवेश पर मिलेगा? हमारा पैसा दोगुना कितने समय में होगा?

किसी भी निवेश साधन अथवा इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान में पैसों का डबल होना मिलने वाले इंटरेस्‍ट रेट यानी रिटर्न पर निर्भर करता है। जितना अधिक ब्‍याज होगा, उतनी जल्‍दी पैसा डबल होगा।

आपका निवेशित धन कितने समय में डबल होगा, आप आसान से गुणा-गणित से जान सकते हैं। आप यहां दिए गए फार्मूले से तुरंत पता कर सकेंगे कि आपका पैसा कितने समय में डबल होगा।ये जानने के लिए Rule of 72 Formula है।

यह भी पढ़ें- Mutual Fund SIP के ये 3 फार्मूले, Follow करेंगे तो होंगे मालामाल

क्‍या है Rule of 72 Formula ?

ये फार्मूला बताता है कि आपका पैसा तय ब्‍याज दर पर कितने समय में डबल हो जाएगा। इसके लिए आपको 72 को मिल रहे तय ब्‍याज दर से भाग (divide) करना होगा। जो भागफल मिलेगा, वही समय पैसा दोगुना करने का वक्‍त होगा।

उदाहरण के लिए, अगर किसी निवेश पर 8 प्रतिशत की दर से ब्‍याज मिल रहा हो तो 72 को 8 से भाग देने पर हमें पता चल जाएगा कि निवेशित धन कितने वक्‍त में दोगुना होगा। यहां 72/8=9 आया। इस तरह से रकम 9 साल में डबल हो जाएगी।

उदाहरण के लिए, माना आपको बैंक में जमा Fixed Deposit पर 5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा है तो आपका पैसा  14 साल यानी 72/5 = 14.4 साल में डबल हो जाएगा।।

यह भी पढ़ें- Best Large Cap Funds कैसे चुनें, इनमें कैसे करें निवेश ?

इतने समय में दोगुना होगा आपका पैसा

PPF-पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर मौजूदा समय में 7.1 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। इस दर से करीब 10 साल यानी (72/7.1 = 10.14 साल) में पैसा दोगुना हो जाएगा।

SSY- सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6 प्रतिशत ब्याज दी जा रही है। इसमें पैसा 9.6 साल में दोगुना हो जाएगा।

NSC- नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट  में इंटरेस्‍ट रेट 6.8 प्रतिशत है। इस हिसाब से निवेशित पैसा डबल होने में 10.5 साल लगेंगे।

KVP-किसान विकास पत्र पर इस वक्त 6.9 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा है। इस तरीके से किसान विकास पत्र KVP में 10.4 साल में धनराशि दोगुनी होगी।

MF-छोटी अवधि के म्यूचुअल फंड्स और डायनामिक बांड्स पर 8.5 प्रतिशत की दर का अनुमानित रिटर्न मिल रहा है। इस नजरिए से करीब 8.4 साल की समयावधि में धन डबल हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- 5100 रुपये की SIP से बेटा और बेटी को बनाएं करोड़पति, संवारें भवि‍ष्‍य

Rule of 72 फार्मूला कितना सही है?

ये फार्मूला उन ब्‍याज दरों के लिए सटीक बैठता है, जिनकी दर 6 से 10 प्रतिशत के बीच हैं। जब ब्‍याज दर 6 से 10 प्रतिशत की रेंज से बाहर हो तो हर 3 अंक के लिए 72 में से 1 घटाना होता है। तब अनुमानित समय में पैसा दोगुना होता है।

 क्‍यों महत्‍वपूर्ण हैं Rule of 72 Formula ?

इस फार्मूले की सहायता से ये समझने में भी मदद मिलती है कि जल्‍द निवेश की शुरुआत कितनी फायदेमंद है। इसलिए नौकरी लगने के बाद और कम उम्र से निवेश में पैसा लगाना समझदारी है। क्‍योंकि इससे निवेशक को ये पता चल जाता है कि कौन से निवेश में, कितने ब्‍याज दर पर पैसा कितने वक्‍त में डबल हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- Sukanya Samriddhi Yojana vs Mutual Fund : कौन सा निवेश देगा शानदार रिटर्न

क्‍या 5 साल में पैसा डबल होता है?

आप 3 या 5 साल में पैसा डबल करने के इच्‍छुक है और आप जानना चाहते हैं कि कितने प्रतिशत ब्याज दर चाहिए तो उसे भी आसानी से जाना जा सकता है।

3 साल में पैसा डबल करने के लिए हर साल करीब 24 प्रतिशत ब्याज दर की जरूरत होगी।  वहीं, 5 साल में पैसा दोगुना करने के‍ लिए 14.4 प्रतिशत या यूं कहें  CAGR यानी Compounded Annual Gross Return का 15 प्रतिशत होना जरूरी है। इसे Compound Interest के नाम से भी जाना जाता है।

म्‍युचुअल फंड की स्‍कीम्‍स में निवेश कर पैसों को दोगुना करने का  लक्ष्‍य हासिल किया जा सकता है, लेकिन 5 साल में पैसा डबल करने की गारंटी कोई नहीं दे सकता। हालांकि, उच्‍च स्‍तर का जोखिम रखकर ही 5 साल में पैसा डबल किया जा सकता है। क्‍योंकि बाजार में ऐसी कोई प्‍लान मौजूद नहीं है, जो 5 साल में तय ब्‍याज दर के साथ पैसा डबल करने की गारंटी दें। इसलिए जो कम समय में पैसा डबल करने का दावा करें, उनसे बचकर रहें।

हमें उम्‍मीद ही नहीं पूरा भरोसा है कि आपको “Rule of 72 Formula से जानें PPF, SSY, KVP, NSC, Bank FD, MF में पैसा कब डबल होगा?” लेख जरूर पसंद आया होगा। लेख को अधिक से अधिक लाइक और शेयर करें।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

[td_block_social_counter facebook="tagdiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333"]

Latest Articles

Translate »