23.7 C
New York
Saturday, June 22, 2024

Buy now

म्‍युचुअल फंड से पैसे कैसे निकालें ? पूरा प्रोसेस जानने के लिए पढ़ें ये लेख

म्‍युचुअल फंड से पैसे कैसे निकालें : अगर आप अपनी म्‍युचुअल फंड स्‍कीम से यून‍िट्स बेचकर मुनाफा कमाने की सोच रहे हैं तो आप दो तरह से ऐसा कर सकते हैं।

इक्विटी म्‍युचुअल फंड हो या डेट फंड। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दो तरीकों से म्‍युचुअल फंड की यूनिट्स redeem कर सकते हैं।

Offline तरीके से ऐसे भुनाएं यूनिट्स

Offline  तरीके से पैसा निकालने आपको संबंधित म्‍युचुअल फंड के नजदीकी कार्यालय में जाना होगा। अपने साथ पैन कार्ड और म्‍युचुअल फंड का फोलिया नम्‍बर हो तो साथ ले जाएं। वहां आपको एक रिडेम्‍पशन फॉर्म मिलेगा। उसे हस्‍ताक्षर कर जमा कर दें।

अन्‍यथा आप म्‍युचुअल फंड-एएमसी की वेबसाइट पर जाकर रिडेम्‍पशन फॉर्म डाउनलोड करवा लें। उसे भरकर निकट के कार्यालय में किसी के हाथों जमा भी करवा सकते है।

ध्‍यान रहें कि आप वहीं हस्‍ताक्षर करें जो आपने फॉर्म भरते वक्‍त किया था। वेरिफ‍िकेशन और अन्‍य औपचारिकताओं में तीन से चार वर्किंग डेज का समय लग जाता है।

यह भी पढ़ें- What is SIP and its benefits : जानें, एसआईपी और इसके फायदे

म्‍युचुअल फंड से पैसे कैसे निकालें : यहां ध्‍यान रखने योग्‍य बात ये हैं कि शनिवार और रविवार को स्‍टॉक एक्‍सचेंज बंद रहता है। आमतौर पर म्‍युचुअल फंड के ज्‍यादातर कार्यालय भी बंद रखे जाते हैं। आपके लिए बेहतर है कि शनिवार को घर से निकलने से पहले कार्यालय खुला होने की तस्‍दीक कर लें।

अगर आप किसी खास दिन की एनएवी पर रिडेम्‍पशन चाहते हैं तो आपको 12 बजे से पहले म्‍युचुअल फंड के कार्यालय पहुंचना होगा। सेबी ने म्‍युचुअल फंड की कट ऑफ टा‍इमिंग में काफी समय पहले ही बदलाव कर दिया है। अब सोमवार से शुक्रवार के दिनों में दोपहर 12.30 बजे तक ही कट ऑफ टाइम रखा गया है। जो पहले दो बजे तक हुआ करता था।

अगर किन्‍हीं कारणों से आप 12 बजे तक नहीं पहुंच पाते तो आपको अगले दिन की एनएवी पर भुगतान होगा।

तीन से चार दिन के भीतर भुनाई गई यूनिट्स का पैसा रजिस्‍टर्ड बैंक अकांउट में आ जाता है।

यह भी पढ़ें- Liquid funds में निवेश दिलाएं Saving और Bank FD से ज्‍यादा रिटर्न

Online म्‍यूचुअल फंड से पैसे कैसे निकालें ?

म्‍युचुअल फंड में अगर आपने Online तरीके से निवेश किया है तो आप घर बैठे भी यूनिट्स भुना सकते हैं। इसके लिए आपका Online डिमैट अकाउंट होना चाहिए। Online रिक्‍वेस्‍ट डालने पर आपको तीन से चार दिनों में पैसा मिल जाएगा।

ये पैसा आपके रजिस्‍टर्ड बैंक अकाउंट में आ जाएगा। प्रोसेसिंग के दौरान आपको पूरी रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और रजिस्‍टर्ड ईमेल आईडी पर जानकारी मिलती रहेगी। बता दें कि यहां भी आपको कट ऑफ टाइम का ख्‍याल रखने की जरूरत है।

Online तरीके से यूनिट्स भुनाने का फायदा ये है कि इसमें हस्‍ताक्षर मिलने पर रिडेम्‍पशन रिक्‍वेस्‍ट के रिजेक्‍ट होने की आशंका नहीं रहती । जबकि ऑफ लाइन मोड के रिडेम्‍पशन में हस्‍ताक्षर मिलान न होने पर आवेदन खारिज हो सकता है। आप किसी थर्ड पार्टी एप के जरिए भी रिडेमप्‍शन रिक्‍वेस्‍ट भेज सकते हैं।

यह भी पढ़ें-Equity mutual fund की एसआईपी क्‍या अभी बंद कर दें? इसमें निवेश कितना फायेदमंद?

लिक्‍वि‍ड फंड से 24 घंटे में पैसा निकालें

म्‍युचुअल फंड से पैसे कैसे निकालें : म्‍युचुअल फंड की लिक्‍वि‍ड फंड स्‍कीम से ऑनलाइन रिडेम्‍प्‍शन रिक्‍वेस्‍ट करने में पैसा 24 घंटे में बैंक खाते में आ जाता है। ऑफलाइन मोड से करने में दो दिनों तक का समय लग जाता है।

बेहतर है कि आप ऑनलाइन माध्‍यम से ही म्‍युचुअल फंड में निवेश करें। चाहे एसआईपी करें या वन टाइम इन्‍वेस्‍टमेंट। सेंसेक्‍स की बड़ी गिरावट के वक्‍त इनमें टॉप अप करना भी बेहद सुविधाजनक रहता है। जो ऑफलाइन मोड के निवेश में बेहद जटिल रहता है।

यह भी पढ़ें-म्‍यूचुअल फंड सही है,लेकिन किस तरह के निवेशक के लिए? यहां जानें

अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो कमेंट बॉक्‍स में कमेंट करें। साथ ही हमारे फेसबुक पेज पर जाकर लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

 

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

[td_block_social_counter facebook="tagdiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333"]

Latest Articles

Translate »