25.2 C
New York
Saturday, June 22, 2024

Buy now

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है और क्यों जरूरी है? विस्तार से जानें यहां

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है और क्यों जरूरी है : जिंदगी में सबकुछ अच्‍छा और मनमाफ‍िक चल रहा हो तो हमें हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी की जरूरत महसूस नहीं होती। लेकिन, स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में नहीं कहा जा सकता कि कोई कब तक स्‍वस्‍थ रहेगा।

बीमारी पहले से बताकर नहीं, बल्कि अचानक आ जाती है। उस हालत में काफी जमापूंजी इलाज में खर्च हो जाती है। जब इलाज का खर्च बहुत ज्‍यादा हो तो पहले से चल रहे निवेश को ग्रहण लग जाता है।

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है और क्यों जरूरी है : वहीं, बचत का एक बड़ा हिस्‍सा खत्‍म होने से भविष्‍य के लक्ष्‍य पूरे करने में भी दिक्‍कतें आती हैं। यानी निवेश योजनाओं को जोर का झटका लगता है।

हेल्‍थ पॉलिसी इन्‍हीं आपातकालीन स्‍थि‍तियों से निपटने में काफी मददगार साबित होती है। इसलिए हेल्‍थ पालिसी हर किसी को लेनी चाहिए। आइए, इस बारे में डिटेल में जानते हैं कि क्‍या होता है हेल्‍थ इंश्‍योरेंस और इसके क्‍या फायदे हैं?

यह भी पढ़ेंICICI PRU POS ASIP : 7 लाख के निवेश पर पाएं Guaranteed 13.94 लाख

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है ?

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपके और बीमा कंपनी के बीच का एक एग्रीमेंट है। इसमें आप कंपनी को एक न‍िश्चित रकम प्रीमियम के माध्‍यम से देते हैं। बदले में बीमा कंपनी आपके बीमार होने की स्थिति में सम एश्‍योर्ड (जो एग्रीमेंट के वक्‍त तय रकम होती है) के अनुसार इलाज के खर्च का भुगतान करती है।

इसके अलावा बीमा कंपनी पालिसी धारक के ऑपरेशन–सर्जरी और दुर्घटना में जख्‍मी होने पर होने वाले अस्‍पताल के सभी खर्चों को वहन करती है। ये सभी चीजें एक comprehensive health policy में कवर होती है।

पॉलिसी में क्‍या–क्‍या कवर होता है?

।-Hosptalization expenses :अस्‍पताल में होने वाले इलाज के सभी खर्चे

2-Day care Treatment :एक दिन के भीतर होने वाली सर्जरी और इलाज के खर्च, जैसे पाइल्‍स का ऑपरेशन, मोतियाबिंद का ऑपरेशन आदि

3-अस्‍पताल में भर्ती होने से पहले और इलाज के बाद डिस्‍चार्ज होने के बाद के सभी खर्च

4– दवाइयों आदि के खर्च

यह भी पढ़ेंTerm insurance kya hai : क्यों टर्म पॉलिसी विकल्‍प नहीं जरूरत है ?

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है और क्‍या हैं इसके फायदे

1-युवा है तो लगेगा कम प्रीमियम

अगर आप युवा हैं, शरीर से तंदरुस्‍त हैं तो आपको मामूली प्रीमियम पर हेल्थ पॉलिसी मिल सकती है। उम्र बढ़ने के साथ सेहत में रोग आने के खतरे बढ़ जाते हैं। 40 के पार पहुंचते ही दबे हुए रोग भी सिर उठाने लगते हैं।

इसलिए बढ़ती उम्र पर प्रीमियम भी ज्‍यादा चुकाना पड़ता है। यदि आप शादीशुदा और बाल बच्‍चों वाले हैं तो पूरे परिवार के लिए हेल्‍थ पॉलिसी लेना सस्‍ता पड़ेगा।

2.Income Tax  में भी बचत

Income Tax के सेक्शन 80D के तहत हेल्थ पॉलिसी का प्रीमियम चुकाने पर आपको छूट मिलती है। आप 25000 रुपये के प्रीमियम पर इनकम टैक्स बचा सकते हैं।

3. युवा है तो कोई waiting period नहीं!

हर पॉलिसी में waiting period होता है, जो 30 से 60 दिनों का हो सकता है। एक्‍सीडेंट हेल्‍थ पालिसी लेने के पहले दिन से कवर होता है। लेकिन बीमारियों के लिए पॉलिसी में waiting period रखा जाता है।

अगर आपने जवानी में ही हेल्‍थ पालिसी ली है तो आपका waiting period कब गुजर जाएगा, पता ही नहीं चलेगा। यानी आप हेल्‍थ पालिसी के सभी फायदों को उठाने की पात्रता बेहद जल्‍दी हासिल कर लेंगे।

यह भी पढ़ेंICICI Pru iprotect smart : 2 करोड़ का Term Plan और प्रीमियम भी वाजिब

4.स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी चिंताओं से मुक्ति

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है और क्यों जरूरी है : हेल्थ पॉलिसी लेने के बाद आप स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी होने वाले खर्चों की चिंताओं से मुक्‍त हो जाएंगे। गौर करने वाली बात यह है कि हेल्‍थ पॉलिसी स्‍वस्‍थ व्‍यक्तियों को ही मिलती है।

अगर आपको किसी रोग के होने का पता चलता है और तब आप हेल्‍थ पॉलिसी लेने जाएंगे तो बीमा कंपनी आपको पॉलिसी देने से मना कर सकती है। यानी उस वक्‍त हेल्‍थ पॉलिसी लेना कठिन हो जाएगा।

अब यदि कोई अपनी बीमारी छुपाकर हेल्‍थ पॉलिसी खरीद भी लें तो क्‍लेम लेने में दिक्‍कतें आ सकती हैं।

5- अपने निवेश को दें सुरक्षा

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है और क्यों जरूरी है : रोटी, कपड़ा और मकान के अलावा आपको बेहतर हेल्‍थ पॉलिसी की भी जरूरत होती है।

बता दें कि फाइनेंशियल एडवाइजर निवेश और बचत योजनाओं से पहले लाइफ और हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीदने की नसीहत देते हैं। ताकि आपकी जमा योजनाएं खटाई में न पड़ जाएं।

अंत में इतना ही कहेंगे कि हेल्थ पॉलिसी आंखें बंद कर ना चुनें। सभी विकल्पों पर ध्यान देते हुए प्रीमियम की तुलना करें। तब अपने लिए बेहतर हेल्थ पॉलिसी चुनें।

यह भी पढ़ें-  Gold ETF क्या है? पहले जानें फि‍र निवेश कर पाएं शानदार रिटर्न

पर्सनल फाइनेंस और निवेश से जुड़े अन्‍य लेखों को पढ़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें।

Related Articles

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

[td_block_social_counter facebook="tagdiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333"]

Latest Articles

Translate »