10.5 C
New York
Wednesday, April 24, 2024

Buy now

Gold ETF क्या है? पहले जानें फि‍र निवेश कर पाएं शानदार रिटर्न

Gold ETF क्या है : Gold ETF  में निवेश लोगों को खासा रास आ रहा है। कोरोना काल की त्रासदी के दौरान बीती तिमाही में सितंबर माह तक Gold ETF में 2,400 करोड़ रुपये का निवेश हुआ। त्योहारी सीजन होने के चलते भी लोग Gold ETF में निवेश करने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं।

Gold ETF क्या है : आंकड़े बताते हैं कि साल 2020 में जनवरी से अब तक निवेशकों ने 5,957 करोड़ रुपये इन्वेस्ट किए हैं। जानकारों के मुताबिक Gold ETF में निवेश से मिलने वाले रेवेन्यू में खासी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसी वजह से निवेशक इस साधन में निवेश करने की ओर ज्यादा आकृष्ट हो रहे हैं।

अगर आप भी सोने में निवेश का मन बना रहे हैं, लेकिन आपको इसकी कोई जानकारी नहीं है तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

यह भी पढ़ें- Best Large Cap Funds कैसे चुनें, इनमें कैसे करें निवेश ?

यहां आपको ईटीएफ और गोल्ड ईटीएफ के बारे में पूरी जानकारी दी जा रही हैं-

गोल्ड ईटीएफ क्या है? Gold ETFs kya hai in Hindi

गोल्ड ईटीएफ एक एक्सेचेंज ट्रेडेड फंड होता है। इनमें सोना यानी गोल्ड ही मूल रूप से निवेश की वस्तुक होता है। इन्हें अन्य कमोडिटी की तरह ही ट्रेड किया जाता है। इनमें सोने का मूल्य शेयरों की तरह ही दर्शाया जाता है।

गोल्ड ईटीएफ एक ऐसा म्युचुअल फंड है जिनमें सोने और सोने से जुड़ी प्रतिभूतियों और बैंकों की गोल्ड डिपॉजिट स्‍कीम में निवेश किया जाता है। फंड की एनएवी में मार्केट प्राइस के मुताबिक बदलाव होता है।

जब अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय बाजार में सोने की मांग बढ़ती है तो इसकी कीमत में उछाल आता है।नतीजतन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड का मूल्य भी बढ़ता है। इसी प्रकार जब सोने की कीमत नीचे जाती है, तो ईटीएफ में गिरावट आती है।

यह भी पढ़ें-Mutual fund kya hain | What is mutual fund in hindi

बता दें कि इस ईटीएफ में सोने की खरीद अमूमन की जाने वाली खरीद से हटकर होता है। इस फंड में लगाए गए पैसों का निवेश कंपनियों के इक्विटी शेयर में नहीं होता। भले ही वे कंपनियां सोने से जुड़ा कारोबार ही क्यों न करती हों

Gold ETF के क्या फायदे हैं ? Gold ETFs ke Fayde

1- ईटीएफ ओपेन एंडेड फंड होते हैं। इनकी यूनिट्स स्टॉैक एक्सीचेंज में ट्रेड होती हैं। इसलिए इनकी यूनिट्स को किसी भी वक्तो खरीदा और बेचा जा सकता है।
2- गोल्डस ईटीएफ की यूनिट्स की ऑनलाइन खरीद फरोख्ती की जा सकती हैं
3-कोई स्टैडम्पए ड्यूटी नहीं देनी पड़ती क्यों कि यह ड्यूटी निवेश पर पहले ही चुका दी जाती है।
4- गोल्ड ईटीएफ के जरिए सोने में निवेश करना बेहद आसान है। चूंकि खरीदा गया सोना भौतिक स्वमरूप में नहीं होता, इसलिए सोने की शुद्धता के मामले में ठगी जैसी कोई बात नहीं होती।
5- फंड का एक्सपेंस रेशियो कम होता है।

Gold ETF के क्या हैं नुकसान ?

1- गोल्ड ईटीएफ में निवेश के वक्त आपको कोई भौतिक या स्थू्ल रूप से सोना नहीं मिलेगा।
2- इनमें निवेश के बदले रिटर्न के रूप में आपकों कैश ही मिलेगा, सोना नहीं क्यों कि इसमें यूनिट्स खरीदे-बेचे जाते है।
3- ईटीएफ में कुछ छिपे हुए शुल्कर हो सकते हैं जो आपके अकाउंट को मेनटेन करने में खर्च किए जाते हैं। ये ब्रोकरेज या कमीशन के अलावा हो सकता है।

Gold ETF में निवेश कैसे करें?

Gold ETF क्या है : Gold ETF में निवेश के लिए आपके पास एक डीमैट अकाउंट और एक ऑनलाइन ट्रेडिंग खाता होना चाहिए। अकाउंट खोलने के लिए पास बुक, पैन कार्ड, पहचान प्रमाण और पते का प्रमाणपत्र होने जरूरी है।

खाता खोलने के बाद किसी अच्छे गोल्ड ईटीएफ को चुनकर उसमें ऑर्डर दे दें। लें। ऑर्डर की प्रक्रिया पूरी होने पर निवेशक के पास कनफर्मेशन मैसेज आएगा।

इस सेवा के बदले ब्रोकर और फंड हाउस निवेशक से मामूली शुल्के लेती हैं। गोल्ड ईटीएफ को खरीदने और बेचते वक्तन भी ब्रोकरेज देना होता है।

यह भी पढ़ें-SIP vs Lump sum:म्युचुअल फंड में किस तरह का निवेश रहेगा फायदेमंद?

टॉप गोल्ड ईटीएफ ये रहें-

[wptb id=1660]

1- आदित्य बिरला सनलाइफ गोल्ड ईटीएफ
2- इनवेस्को गोल्ड ईटीएफ
3-एसबीआई ईटीएफ गोल्ड
4- कोटक गोल्ड ईटीएफ
5- एचडीएफसी गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड
6- आईसीआईसीआई प्रूडेंशि‍यल गोल्ड ईटीएफ

7- यूटीआई गोल्ड  ईटीएफ

यह भी पढ़ें- Fixed deposit free gift : बेटी के नाम 11 हजार की FD करेगी ये संस्था

नोट- ये आंकड़े 30 अक्टूलबर 2020 के हैं और इन्हें मनी कंट्रोल डॉट कॉम से लिया गया है।

Gold ETF ने 18 प्रतिशत से ज्‍यादा दिया रिटर्न

Gold ETF क्या है : ज्‍यादातर गोल्ड ईटीएफ फंड्स ने 3 साल में औसतन 18 प्रतिशत से ज्यादा का शानदार रिटर्न दिया है। जो बीते 3 सालों में एक्टिव इक्विटी म्‍युचुअल फंड्स के औसत रिटर्न से ज्यादा है।

भारत में सोना खरीदना हमेशा से ही शुभ माना जाता रहा है। सोने में ईटीएफ के जरिए निवेश करना एक अच्छा सौदा है।

यह भी पढ़ें- टैक्स सेविंग फंड : 6 कारणों से बेस्ट हैं ईएलएसएस फंड में निवेश 

Gold ETF क्या है : आपको सलाह दी जाती है कि निवेश से पहले गोल्ड ईटीएफ स्‍कीम्‍स के सभी पहलुओं को जांच लें। इसके बाद ही निवेश का फैसला लें।

याद दिला दें कि गोल्‍ड ईटीएफ और  म्‍युचुअल फंड की स्‍कीम्‍स में ऑनलाइन निवेश के लिए आपको डीमैट अकाउंट खोलना होगा। इसके लिए NJ India Invest Ltd में
E Wealth Account  पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन करें। यहां पैन कार्ड, आधार अपलोड कर अपना केवाईसी प्रोसेस पूरा करें।

आपके ईमेल पर अकाउंट का कन्‍फर्मेशन आते ही आप निवेश के लिए तैयार हो जाएंगे। किसी तरह की असुविधा होने पर आप 7007367525 पर संपर्क कर सकते हैं। इस पर आपको फ्री निवेश सलाह दी जाएगी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

[td_block_social_counter facebook="tagdiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333"]

Latest Articles

Translate »