21.5 C
New York
Saturday, May 25, 2024

Buy now

Best liquid funds kaise chune : लिक्विड फंड कैसे चुने ?

Best liquid funds : liquid funds ने पिछले साल करीब 7 प्रत‍िशत का एवरेज रिटर्न दिया है। देखने में ये रिटर्न ज्‍यादा नहीं लगते। लेकिन Lowest risk के साथ लिक्विड फंड bank FD (5-6 %) और  saving account के हालिया ब्‍याज दर (3.5-4%) से बेहतर हैं।

ये आकर्षक रिटर्न इन्‍वेस्‍टर्स को लुभाते हैं, लेकिन सही लिक्विड फंड

चुनने के लिए कुछ बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है। जिनका हम यहां जिक्र कर रहे हैं…

1– 5 सालों का फंड रिटर्न देखें

Best liquid funds चुनने में फंड का प्रदर्शन बेहद अहम होता है। आप फंड टेबल में देखें कि किस liquid fund ने बीते 5 सालों में एकजैसा consistent रिटर्न दिया है। उन फंड्स को छांट लें, जिन्‍होंने बेंचमार्क और अपनी कैटेगरी के फंड्स की तुलना में बेहतर रिटर्न दिया हो। साथ ही फंड परफार्मेंस को भी चेक करें।

एक बात हमेशा याद रखें कि किसी फंड का पूर्व प्रदर्शन उसके भविष्‍य के परफार्मेंस को जारी रखने की गारंटी नहीं है। past performance से एक बात का निश्चित तौर पता चल जाता है कि फंड ने बीते सालों में कैसा रिटर्न दिया है।

लिक्विड फंड जिस फंड हाउस का है, उसका ट्रैक रिकॉर्ड जांचें। देखें कि फंड हाउस ने मार्केट रैली और धड़ाम होते बाजार में कैसा है।

यही भी पढ़ेंFixed deposit free gift : बेटी के नाम 11 हजार की FD करेगी ये संस्था

2. Expense Ratio : देखें एक्‍सपेंस रेश्‍यो

Expense ratio बताता है कि फंड हाउस किसी म्‍यूचुअल फंड की स्‍कीम को ऑपरेट करने में कितना खर्च कर रहा है। एक्‍सपेंस रेश्‍यो से पता लगता है कि आपकी निवेश की गई कितनी राशि का इस्‍तेमाल फंड संचालन के लिए हो रहा है।

ज्‍यादा  Expense ratio का मतलब थोड़ा कम रिटर्न मिलने से है। जबकि कम एक्‍सपेंस रेश्‍यो अधिक रिटर्न दिलाता है। इसलिए कम expense ratio वाले उस फंड को चुनना चाहिए, जो बेहतर रिटर्न दे सके।

यह भी पढ़ें- Mutual fund kya hain | What is mutual fund in hindi

3– एसैट अंडर मैनेजमेंट का साइज देखें

Best liquid funds के चुनाव में फंड का लार्ज एयूएम होना बेहद जरूरी है। ये बात थोड़ी चौंकाने वाली इसलिए है क्‍योंकि इक्विटी म्‍यूचुअल फंड में निवेश के लिए Large AUM बेहतर नहीं होता।

Large AUM वाले Mid and small cap funds को मैनेज करना फंड मैनेजर के लिए बेहद मुश्क‍िलभरा होता है। लेकिन liquid fund के मामले में एयूएम का बड़ा होना बेहद जरूरी शर्त है। ऐसा होना क्‍यों आवश्‍यक है, आइए जानते हैं–

liquid funds का पैसा 90 दिनों के भीतर मैच्‍योर होने वाली सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश किया जाता है। अगर इससे पहले बहुत से निवेशक पैसा निकालने लग जाएं तो क्‍या होगा। Premature withdraw करने से फंड के रिटर्न पर खराब असर पड़ सकता है।

हालांकि liquid funds हमेशा कुछ नकदी अपने पास रखते हैं। इसी रकम से निवेशकों को भुगतान किया जाता है। अगर पैसा निकालने वालों की संख्‍या ज्‍यादा हो जाए तो कम एयूएम वाला लिक्विड फंड का रिटर्न बुरी तरह प्रभावित होगा।

वहीं, Large AUM के अनुपात में फंड के पास ज्‍यादा नकदी रहेगी। नतीजतन, liquid fund के प्रदर्शन पर प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा।

इसलिए आपको आपको कम से कम 20 हजार करोड़ से ऊपर के AUM वाले लिक्विड फंड में पैसा लगाना चाहिए।

यही भी पढ़ें- वित्तीय योजना क्या है,कम सैलरी में कैसे करें फाइनेंशियल प्लानिंग ?

4: AAA Credit Quality :  देखें क्रेडिट क्‍वालिटी

अगर आप liquid fund ढूंढ रहे हैं तो जाहिर है आप ऐसे निवेशक है, जो निवेश की सुरक्षा चाहते हैं। आपका पैसा उस स्थिति में भी सुरक्ष‍ित रहना चाहिए,जब इसे बड़े कर्ज लेने वाले उधारकर्ताओं को दिया जाता है।

निवेशकों के हित में सेबी ने म्‍यूचुअल फंड पर अनिवार्य शर्त लगाई है। इसके तहत कोई भी स्‍कीम अपने एयूएम का 5 प्रतिशत से ज्‍यादा पैसा अनलिस्‍टेड, लिस्‍टेड होने वाली इक्विटी और डेट सेक्‍योरिटीज में नहीं लगा सकता।

बेहतरीन लिक्विड फंड स्‍कीम चुनने बाद अब बारी है इसमें निवेश करने की। आइए जानते है कैसे करें इसमें निवेश।

Best liquid funds : लिक्विड फंड में कैसे निवेश करें

आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से लिक्विड फंड में पैसा निवेश कर सकते हैं। इसके लिए इन्‍वेस्‍टर को केवाईसी नो योर क्‍लाइंट का रजिस्‍ट्रेशन कराना होता है।

यही भी पढ़ें- लार्ज कैप म्युच्युअल फंड्स क्‍या हैं, इनमें निवेश क्‍यों सुरक्षित है?

क्‍या होता है KYC

Best liquid funds : केवाईसी एक ऐसा दस्‍तावेज है जिसमें निवेशक की पहचान और आवासीय पता का सत्‍यापन दर्ज होता है। आधार, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड जैसे डाक्‍यूमेंट्स इसके लिए देने होते हैं।

ऑनलाइन माध्‍यम से आप लिक्विड फंड में अपने बैंक खाते के जरिए निवेश कर सकते हैं। वहीं, ऑफलाइन माध्‍यम में आप चेक देकर Lumpsum निवेश कर सकते हैं।

यही भी पढ़ें- SIP vs Lump sum:म्युचुअल फंड में किस तरह का निवेश रहेगा फायदेमंद?

Best Liquid Funds में ऑनलाइन निवेश कैसे करें?

म्‍युचुअल फंड की स्‍कीम्‍स में ऑनलाइन निवेश के लिए आपको डीमैट अकाउंट खोलना होगा। इसके लिए NJ India Invest Ltd में E Wealth Account  पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन करें। यहां पैन कार्ड, आधार अपलोड कर अपना केवाईसी प्रोसेस पूरा करें।

आपके ईमेल पर अकाउंट का कन्‍फर्मेशन आते ही आप निवेश के लिए तैयार हो जाएंगे। किसी तरह की असुविधा होने पर आप 7007367525 पर संपर्क कर सकते हैं। इस पर आपको फ्री सलाह दी जाएगी।

Best Liquid Funds चुनने से लेकर निवेश करने की उपयोगी जानकारी लेख में दी गई हैं। अगर आपकी कुछ शंकाएं अब भी शेष हों तो मुझसे ऊपर दिए गए नंबर पर बात कर सलाह ले सकते हैं।

ये लेख काफी अनुभव और रिसर्च के बाद लिखे जाते हैं। इसलिए कृपया आप लोग इन्‍हें शेयर और लाइक करने में उदारता दिखाएं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

[td_block_social_counter facebook="tagdiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333"]

Latest Articles

Translate »