10.1 C
New York
Wednesday, April 24, 2024

Buy now

Fixed deposit free gift : बेटी के नाम 11 हजार की FD करेगी ये संस्था

Fixed deposit free gift : लिंग समानता पर काम करने वाली संस्‍था जेनेक्‍स इंडिया ने भारत में जन्‍म लेने वाली प्रत्‍येक बेटी को 11 हजार रुपये का Fixed Deposit का तोहफा देने की घोषणा की है। जेनेक्‍स इंडिया हर बेटी के नाम से 11 हजार रुपये का Fixed Deposit कराएगी।

इस सुविधा का फायदा लेने के लिए जन्‍म लेने वाली बेटी के माता-पिता को जेनेक्‍स चाइल्‍ड डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत पहले से रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। ऐसे रजिस्‍टर्ड माता-पिताओं को ही बेटी के जन्‍म के समय 11 हजार रुपये एफडी कराने के लिए दिए जाएंगे।

यह सुविधा समान रूप से हर किसी के लिए लागू रहेगी। इस सुविधा में भारत की सभी जातियों और धर्म के लोगों को शामिल किया गया हैं।

यह भी पढ़ें-Fixed Deposit नहीं, ये हैं निवेश के 7 बेहतरीन विकल्‍प

Free में मिलेगा एफडी का लाभ

Fixed deposit free gift : पूरी तरह से फ्री एफडी का लाभ उठाने के लिए माता पिता को www.genexchild.com पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा।

जेनेक्‍स की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि 11 हजार रुपये एफडी की सुविधा पाने के लिए माता-पिता का पंजीकरण होना जरूरी है।

लैंगिक असमानता को दूर करने की दिशा में जेनेक्‍स इंडिया की इस पहल की खासी सराहना हो रही है। संस्‍था की इस पहल का मकसद बेटी की उम्र 18 साल के होते ही उसे आत्‍मनिर्भर बनाने की सही शुरूआत देने से है।

जेनेक्‍स का कहना है कि संस्‍था का उद्देश्‍य बेटियों को आर्थिक रूप से सक्षम और आत्‍मनिर्भर बनाना है। ताकि वे 18 साल बाद शिक्षा, व्‍यवसाय और शादी आदि के फैसले ले सके। इस पैसों को खर्च करने के लिए वह पूरी तरह से आजाद होगी।

यह भी पढ़ें-Liquid funds में निवेश दिलाएं Saving और Bank FD से ज्‍यादा रिटर्न

Fixed deposit free gift में कोई विदेशी फंडिंग नहीं

द इकानामिक टाइम्‍स में छपी खबर के मुताबिक जेनेक्‍स इंडिया संस्‍था के फाउंडर पंकज गुप्‍ता कहते हैं कि अपने डेढ लाख पार्टनर्स के साथ बेटियों के लिए यह घोषणा करते हुए उन्‍हें बेहद खुशी हो रही है।

उनका कहना है कि यह भारत की अगली पीढ़ी और नौनिहालों के भविष्‍य को संवारने के लिए जेनेक्‍स इंडिया का एक छोटा सा प्रयास है।

गुप्‍ता ने बताया कि एफडी के तौर पर दी जाने वाली रकम के लिए किसी तरह की विदेशी फंडिंग नहीं ली गई हैं। सभी तरह की वित्‍तीय सहायता जेनेक्‍स इंडिया और इसके हेल्‍थकेयर पार्टनर्स की ओर से वहन की जा रही है।

यह भी पढ़ें-ICICI PRU POS ASIP : 7 लाख के निवेश पर पाएं Guaranteed 13.94 लाख

Fixed deposit free gift में होगा रूटीन हेल्‍थ चेकअप

प्रोग्राम में नवजात बच्‍चों के स्‍वास्थ्‍य की देखभाल किए जाने का भी प्रावधान किया गया है। अंतरराष्‍ट्रीय मानकों के अनुसार जेनेक्‍स इंडिया शिशु और प्रसूताओं के नियमित स्‍वास्थ्‍य की जांच भी कराएगा।

ऐसा करने से माताओं में प्रसव बाद होने मौतों और शिशु मृत्‍यु दर में भी कमी आएगी। जिससे नौनिहालों और देश की सेहत सुरक्षित रहे।

अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो कमेंट बॉक्‍स में कमेंट करें। साथ ही हमारे फेसबुक पेज पर जाकर लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

[td_block_social_counter facebook="tagdiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333"]

Latest Articles

Translate »